Friday 5 January 2018

The whole story of Bat's life.चमगादड़ की लाइफ की पूरी information

Bat's life.चमगादड़ की लाइफ की पूरी information



चमगादड़आकाश में उड़ने वाला एकस्तनधारीप्राणी है, जो अपनी १००० से भी अधिक प्रजातियों के साथ स्तनधारियों के दूसरे सबसे बडे़ कुल का निर्माण करता है।[1]ये पूर्ण रूपसे निशाचर होते हैं और पेड़ों की डाली अथवा अँधेरी गुफाओं के अन्दर उल्टा लटके रहते हैं।[2]इनको दो समूहों मे विभाजित किया जाता है, पहला समूह फलभक्षी बडे़ चमगादड़ का होता है, जो देख कर और सूंघ कर अपना भोजन ढूंढते हैं जबकि दूसरा समूह् कीटभक्षी छोटे चमगादड़ का होता है, जोप्रतिध्वनि द्वारा स्थिति निर्धारणविधि के द्वारा अपना भोजन तलाशते हैं। यह एकमात्र ऐसा स्तनधारी है जो उड़ सकता है तथा रात में भी उड़ सकता है। इसके अग्रबाहु पंख मे परिवर्तित हो गये हैं जो देखने में झिल्ली (पेटाजियम) के समान लगते हैं। त्वचा की यह झिल्ली गरदन से लेकर हाथ की अँगुलियों तथा शरीर के पार्श्वभाग से होती हुई पूँछ तक चली जाती है एवं पंख का निर्माण करती है। पिछली टाँगें पतली, छोटी और नखयुक्त होती हैं। इसके शरीर पर बाल कम ही होते हैं। सिर के दोनों ओर बड़े-बड़े कर्णपल्लव पाये जाते हैं। चमगादड़ के पंखो का आकार २.९ सेण्टीमीटर से लेकर १५०० सेण्टीमीटर तक तथा इनका वजन २ ग्राम से १२०० ग्राम तक होता है।[3]चमगादड़ उलटे लटकते हैं क्यों कि उल्टे लटके रहने से वे बड़ी आसानी से उड़ान भर सकते हैं। पक्षियों की तरह वे ज़मीन से उड़ान नहीं भर पाते, क्योंकि उनके पंख भरपूर उठान नहीं देते और उनके पिछले पैर इतने छोटे और अविकसित होते हैं कि वो दौड़ कर गति नहीं पकड़ पाते। चमगादड़ आमतौर पर अंधेरी गुफ़ाओं में दिनभर आराम करते हैं, सोते हैं और रात को ही निकलते हैं। ये सोते हुए गिर क्यों नहीं जाते इसका कारण ये है कि चमगादड़ के पैरों की नसें इस तरह व्यवस्थित हैं, कि उनका वज़न ही उनके पंजों को मज़बूती केसाथ पकड़ने में मदद करता है।

चमगादड़ो से संबंधित 32 रोचक तथ्य

1.चमगादड गुफा से निकलते समय हमेसा बाएँ हाथ मुडते है।2.चमगादड़ों की एक छोटी बस्ती एक साल में 1000 किलो कीड़े जा 6 करोड़ खटमल खा सकती है।
3.एक चमगादड़ एक घंटे में 600 खटमल तक खा सकता है जो एकमनुष्य के एक रात में 18 पीजा खाने के बराबर है।
4.एक सरवे के अनुसार लगभग 140 बड़े भूरे चमगादड़ एक गर्मी के मौसम में बहुत सारे ऐसे कीटो के खा सकते है जो खीरो को नुकसान पहुँचाते है और इससे किसानो के 51 करोड़रूपये बचते हैं।
5.दुनिया के सबसे लंम्बे चमगादड़ के पंखो की लंम्बाई 5 से 6 फुट तक की है।
6.संसार में लगभग चमगादड़ों की 1100 प्रजातीयाँ पाई जाती है।7.कुछ पौदों के बीज पुंगरते ही नही अगर वह चमगादडों की पाचन प्रणाली से न गुजरें इसके इलावा चमगादड़ जो पका हुआ फल खाते है उनके बीज भी फैला देते है। लगभग 95% उष्णकटिबंधीय वर्षावनों का वनीकरण चमगादड़ों द्वारा फैलाये गये बीजो से हुआ है।चमगादड़ों की सबसे बड़ी गुफा (Image source – nwr.org)
8.चमगादड़ों की सबसे बड़ी गुफा Texax में है और इसमें2 करोड़ के करीब चमगादड़ रहते है।यह हर रोज 2 लाख किलो खटमल खा जाते हैं।
9.कुछ सफेद पंखों वाले चमगादड़ मुर्गीयों के पास आकर लेट जाते हैं और चुजे(chicks) होने का नाटक करते हैं । जब वह मुर्गी के नीचे आ जाते हैं तो उनका खून चुसने लगते हैं।
10.अकसर ऐसा बहुत ही कम होता हा कि एक चमगादड़ एक व्यकित को काटें-पर अगर वह काट ले-तो वह अगली बार उसी समय(सुबह,शाम,रात) को उसी व्यकित को दुबारा काटेगा अगर वह वही से गुजरे जहा से उसे एक दिन पहले काटा गया था ।ऐसा मेरे साथ हो चुका है। मैं रोज सुबह 5 बजे सैर जैता हुँ ओर एक दिन मैं किसी ओर रास्ते से गया। ओर पहले ही दिन मुझे चमगादड़ ने सिर पर काटा। मैं दूसरे दिन गया तब भी काटा और तीसरे दिन भी ऐसा ही हुआ। उसके बाद से मैने उस रास्ते से जाना ही बंद कर दिया। ऐसा इसलिए होता है क्योकि व्यकित भिन्न-भिन्न तरीके से सांस लेते है। चमगादड इसी तरह से व्यकित की पहचान करते है।11.चमगादड़ एकलौते स्तनधारी प्राणी है जो कि उड़ सकते हैं।12.एक भुरा चमगादड़ लगभग 40 साल तक जीता है जो कि इन जैसे आकार वाले स्तनधारीयो से कही ज्यादा है। चुहे और चकुंदर दो साल से भी कम जीते है।
13.पृथ्वी पे जितने भी स्तनपायी प्रजातीयाँ है(मनुष्य समेत) उनमें मे 20 प्रतीशत आबादी चमगादड़ों की है।
14.कुछ छोटे प्रकार के चमगादड़ जब सो रहे होते है तो उनके दिल की गति सिर्फ 18 बार प्रति मिनट होती है।पर जब वह जाग जाते है तो गती 880 तक पहुँच जाती है।
15.वैज्ञानिक मानते है चमगादड़ों की उत्पति लगभग साढे 6 से 10 करोड़ साल पहले डायनासोरो के समय हुई थी। जिन चमगादड़ों के बारो में अब हमें पता है वह करीब साढ़े 3 करोड़ साल पहले के हैं। कुछ वैज्ञानिक मानते है कि यह दुध देने वाले जानवरों की सर्वोतम श्रेणी(बंदर, मनुष्य) से भी संम्बंन्ध रखते है।
16.चीन और जापान में चमगादड़ खुशी का प्रतीक है।’चमगादड़’ और ‘अच्छा भाग्य’ को चीनी भाषा में ‘फू'(fu) कह के उचारन किया जाता है।
17.उत्तरी अमरीका और युरप में चमगादड़ो को काफी समय तक जादु-टोने के साथ जोडा जाता था। इतना ही नही इनका उपयोग दवाईया और औषधि बनाने के लिए किया जाता था।
18.अब तक का सबसे पुराना चमगादड़ जीवाश्म व्योमिंग(अमरीका) के योलोस्टोन में पाया गया है जो कि लगभग 5 करोड़ वर्ष पुराना है। इसे ‘Icaronyctrers’ नाम दिया गया था।Bumblebee
19.‘Bumblebee’ चमगादड़ो की एक किसम है ओर यह दुनिया में पाया जाने वाला सबसे छोटा चमगादड़ है। यह थाईलैंड़ में पाया जाता है। इसका वजन मात्र 2।5 ग्राम होता है।
20.ज्यादातर चमगादड़ भूरो या काले होते है परन्तु कईयोका रंग रंगीन संगतरी या पीला होता है।
21.चमगादड़ो को सुनने की समता बहुत ज्यादा होती है और एक बाल की हरकत को भी सुन सकते है।
22.चमगादड़ 20Hz से लेकर 1,20,000 Hz तक की ध्वनि तरंगो को सुन सकते हा जब कि मनुष्य केवल 20 Hz से 20,000Hz तक ही सुन सकते हैं।
23.ज्यादातर चमगादड़ों की गुफायों में सभी मादा चमगादड़ एक ही समय पे बच्चो को जन्म देतीं है।
24.लगभग 100 चमगादड़ मिल के एक साल में 25 गाय का खून पी जाते हैं।
25.पिशाच चमगादड़ एकलौते स्तनधारी है जो केवल खून पीतेहैं।26.अमरीकी ग्रह युद्ध के दौरान चमगादड़ो के मल का उपयोग gunpowder बनाने के लिय किया जाता था।
27.हर साल अमरीका में पन-चक्की के कारण लाखों चमगादड़ मारे जाते हैं। पर आश्चर्य की बात तो यह है कि वह पंखों से कटने की वजह से नही मरते ब्लिक पंखों के पास हवा के कमदबाब के कारण उनके फेफडो की नर्म रक्त वाहिकाओं में विस्फोट हो जाता है।
28.600 ईसवी पूर्व(B।C) में ग्रीक ग्रंथ में यह कहानीमिलती है क एक बार एक चमगादड़ ने किसी व्यकित से कोई व्यापार शुरु करने के निए पैसे उधार लिए और व्यापार के फेल हो जाने के कारण वह पैसे न लोटा सका । आगे यह उल्लेख मिलता है कि चमगादड़ इसलिए ही रात के बाहर निकलते है ता कि दिन में उन से लोग उधार दिए पैसे वापिस न मांग ले।
29.एक पिशाच चमगदड़ एक दिन में अपने वजन के जितना ही खून पी जाता है।
30.चमगादड़ हमेशा उल्टा लटक के सोते है ता कि वह जरूरत पड़ने पे उड़ सके ।
31.अगर शरीर के आकार को ध्यान में रखा जाए तो चमगादड़ो के दिमाग का आकार पंक्षियों से बड़ा होता है।
32.शिर्फ 5% ही अमरीका की ऐसी गुफाये है जो कि चमगादड़ो के लिए अनुकुलित है फिर भी सबसे ज्यादा चमगादड़ अमरीका में ही रहते हैं।अंत में हम आपको चमगादड़ो और पक्षियों के बीच कुछ अंतर बताते है।नीला चमगादड़ोंके बारे औरहरा पंक्षियेंके बारे में है।1.सभी उड़ सकते है–सभी नही उड़ सकते।(जैसे शुतुरमुर्ग और पेंगुइन)2.बच्चों को जन्म देते है–अंडे देते हैं।3.फर होते है–पंख होते है।4.चोंच होती है–चोंच ओर दाँत दोनो होते है।5.पक्की हड्डियाँ होती है–खोखली हड्डियाँ होती है।6.रात के निकलते है–दिन में निकलते है।7.चुपचाप रहते हैं–शोर मचाते है।8.ठंडे खून वाले जीव है–ठंडे खून वाले जीव नही है।
चमगादड़ इस धरती पर पाए जाने वाले विचित्र प्राणियों में से एक है। आकाश में उड़ने वाले इस स्तनधारी प्राणी के बारे में आप कितना जानतेहै? आइये देखते है इससे जुड़े कुछ ऱोचक तथ्य।
1. चमगादड़ की 1000 से भी अधिक प्रजातियां पाई जाती है।
2. चमगादड़ उलटा ही लटकते हैं क्योंकि उल्टे लटके रहने से वे बड़ी आसानी से उड़ान भर सकते हैं।
3. चमगादड गुफा से निकलते समय हमेशा बाएँ तरह ही मुडते है।4. चमगादड़ों की सबसे बड़ी गुफा Texax में है और इसमें 2 करोड़ के करीब चमगादड़ रहते है।
5. चमगादड़ों का एक छोटा समूह एक साल में 1000किलो कीड़े या 6 करोड़ खटमल खा सकती है।
6. एक चमगादड़ एक घंटे में 600 खटमल तक खा सकताहै।
7. एक सर्वे की माने तो लगभग 140 चमगादड़ एक गर्मी के मौसम में बहुत सारे ऐसे कीटो के खा सकते है जो खीरो को नुकसान पहुँचाते है और इससे किसानो के 51 करोड़ रूपये बच सकते है।
8. दुनिया के सबसे लंम्बे चमगादड़ के पंखो की लंम्बाई करीब 5 से 6 फुट है।
9. कुछ सफेद पंखों वाले चमगादड़ मुर्गीयों के पास आकर लेट जाते हैं और चुजे होने का नाटक करतेहैं। जब वह मुर्गी के नीचे आ जाते हैं तो उनका खून चुसने लगते हैं।
10. चमगादड़ एकलौते ऐसे स्तनधारी प्राणी है जोकि उड़ सकते हैं।
11. एक भुरा चमगादड़ लगभग 40 साल तक जीवित रह सकता है।
12. पृथ्वी पर मौजूद सभी स्तनपायी प्रजातियों की कुल आबादी में से 20% आबादी चमगादड़ों की ही है।
13. कुछ छोटे प्रकार के चमगादड़ जब सो रहे होतेहै तो उनका दिल एक मिनट में सिर्फ 18 बार धड़कताहै। पर जब वह जाग जाते है तब उनका दिल एक मिनट में 880 बार तक धड़कता है।14. वैज्ञानिको की माने तो चमगादड़ों की उत्पति लगभग साढे 6 से 10 करोड़ साल पहले डायनासोरो के समय हुई थी।15. चीन और जापान में चमगादड़ को खुशी का प्रतीक माना जाता है।16. एक छोटे पिपिस्ट्रेल चमगादड़ का वजन हमारीछोटी उगली जितना होता है फिर भी यह एक रात में वह करीब 3000 कीड़े खा जाता है।17. अब तक का सबसे पुराना चमगादड़ जीवाश्म व्योमिंग(अमरीका) के योलोस्टोन में पाया गया है जो कि लगभग 5 करोड़ वर्ष पुराना है. इसे ‘Icaronyctrers’ नाम दिया गया है।18.  ‘Bumblebee’ चमगादड़ो की एक किसम है जो दुनिया में पाया जाने वाला सबसे छोटा चमगादड़ है।19. चमगादड़ो को सुनने की क्षमता बहुत ज्यादा होती है वह एक बाल की हरकत को भी सुन सकते है।20. चमगादड़ 20Hz से लेकर 1,20,000 Hz तक कीध्वनि तरंगो को सुन सकते है।21. पिशाच चमगादड़ एकलौते ऐसे स्तनधारी प्राणीहै जो केवल खून पीते हैं।22. एक पिशाच चमगादड़ एक दिन में अपने वजन के जितना ही खून पी जाता है।23. दुनिया में सबसे ज्यादा चमगादड़ अमेरिका में ही रहते हैं।24. आपने कभी सोचा है कि चमगादड़ सोते हुए गिर क्यों नहीं जाते दरअसल इसका कारण यह है कि चमगादड़ के पैरों की नसें इस तरह व्यवस्थित हैं, कि उनका वज़न ही उनके पंजों को मज़बूती के साथ पकड़ने में मदद करता है।

No comments:

Post a Comment

Rat information in English

Cat information English

The  domestic cat [1] [5]  ( Felis silvestris catus  or  Felis catus ) is a small, typically  furry ,  carnivorous   mammal . They are o...