Thursday 25 January 2018

ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण, कारण और बचने के उपाय

आज के समय में ब्रैस्ट कैंसर या स्तन कैंसर सबसे ज्यादा होने वाला कैंसर में से एक है।

 यह किसी भी महिला में हो सकता है जिसका आज तक कोई पता नहीं लग पाया है लेकिन कुछ फैक्ट्स हैं जिनसे ब्रैस्ट कैंसर होने की चान्सेस ज्यादा होती हैं। कैंसर शब्द दिमाग में आते ही एक छवि उभरती है – कष्टदायक मौत। और इसी कारण कैंसर होने के समाचार मारा से ही रोगी को जीवन के प्रति निराशा हो जाती है। लेकिन स्तन या ब्रेस्ट कॅन्सर में एक अच्छी बात यह है कि इसके ठीक होने की संभावनाएं ज़्यादा होती हैं।

ब्रेस्ट कैंसर होने का साधारणतया पहले या दूसरे चरण में पता लग जाता है। इसलिए इसका इलाज सही टाइम पर हो पाटा है। लेकिन इसके लिए ज़रूरी है हर किसी को इस बारे में सही जानकारी हो और वो सचेत हो। ब्रेस्ट कॅन्सर से बचने का सबसे पहले कदम है जागरूकता। उसके बाद आता है इस रोग से बचने के उपाय।

स्तन कैंसर का घरेलू उपचार (Home Remedies For Breast Cancer)

स्तन कैंसर (Breast cancer), सबसे आम कैंसर में से एक है। स्तन कैंसर एक कांप्लेक्स बीमारी (Complex disease) है जिसके होने के लिए कई फैक्टर, जैसे आनुवांशिक (Heredity), खान-पान और जीवन शैली जिम्मेदार होते हैं। चिकित्सा विशेषज्ञों की मानें तो आने वाले समय में स्तन कैंसर से पीड़ित रोगियों की संख्या और भी तेजी से बढ़गी। हालांकि जीवन शैली में बदलाव करके स्तन कैंसर से काफी हद तक बचा जा सकता है।

जानिए स्तन कैंसर से बचाव के घरेलू उपचार (Home Remedies for Breast Cancer):
1. ग्रीन टी (Green tea)- एक गिलास पानी में हर्बल ग्रीन टी को आधा होने तक उबालें और फिर उसे पीएं। यह फायदेमंद होती है और इससे स्तन कैंसर का खतरा काफी कम हो जाता है।
2. अंगूर और अनार का जूस (Grapes and pomegranate juice)- रोजाना अंगूर या अनार का जूस पीने से स्तन कैंसर से बचा जा सकता है। इन दोनों फलों के जूस में कैंसर के सेल्स को मारने की क्षमता होती है, जिससे स्तन कैंसर का खतरा कम हो जाता है।
3. लहसुन (Garlic)- लहसुन में फ्लेवोन्स (flavons) और फ्लेवोनोल्स (flavonols) जैसे एंटी बैक्टीरियल तत्व होते हैं। रोज लहसुन का सेवन करने से स्तन कैंसर की संभावना को रोका जा सकता है।
4. हल्दी (Turmeric)- हल्दी में करक्यूमिन (curcumin) नाम का तत्व होता है जो कि विभिन्न तरह के कैंसर को ठीक करने में सक्षम है। हल्दी के सेवन से कैंसर सेल बढ़ने की संभावना कम होती है तथा कैंसर ठीक होता है।
5. टमाटर (Tomato)- टमाटर खाने से भी महिलाएं स्तन कैंसर से बची रह सकती हैं। टमाटर में लायकोपीन (lycopene) होता है जो कि एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है और कैंसर को बढ़ने से रोकता है।
6. पालक (Spinach)- पालक में एंटीऑक्सीडेंट ल्यूटिन (lutin) होता है जो कैंसर से बचाने में सहायक है। हफ्ते में दो से तीन बार पालक खाना चाहिए जिससे स्तन कैंसर से बचा जा सकता है।
7. ब्रोकली (Broccoli)- ब्रोकली में कैंसर से लड़ने वाले तत्व, इंडोल-3-कार्बिनोल (indole-3-carbinol) होता है जो कि स्तन कैंसर के सेल्स की ग्रोथ को कम कर देते हैं। ब्रोकली के नियमित सेवन से कैंसर से बचा जा सकता है। ब्रोकली के साथ पत्ता गोभी और गोभी को मिलाकर खाना चाहिए।
8. अखरोट (Wallnut)- अखरोट में बहुत से पोषक तत्व होते हैं जो स्तन कैंसर की ग्रोथ को कम कर देते हैं इसलिए अखरोट का रोजाना सेवन करना चाहिए।
9. ब्लूबेरी (Blueberries)- ब्लूबेरी विटामिन और मिनरल से भरपूर होती हैं। इनमें एंटीऑक्सीडेंट एलेजिक भी होते हैं जो स्तन कैंसर से बचाव करते हैं। ब्लूबैरी के साथ स्ट्रॉबेरी और ब्लैकबेरी भी बेहद फायदेमंद होती है।

ब्रेस्ट कैंसर के कारण – Causes of Breast Cancer in Hindi


  • बढ़ती उम्र
  • पहले से ही परिवार की महिलाओं में इसका प्रभाव होना।
  • ज्यादा उम्र में पहले बच्चे का होना
  • छोटी उम्र में मासिक धर्म का प्रारंभ होना
  • शराब पीना
  • असंतुलित दिनचर्या
  • रजोनिवृत्ति के दौरान हार्मोन में बदलाव
  • हानिकारक रेडिशन के संपर्क में आना
  • जिंदगी भर बच्चे को जन्म ना दे पान।

ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण – Breast Cancer Symptoms in Hindi

वैसे तो स्तन कैंसर ज्यादातर महिलाओं में होता है लेकिन यह पुरुषों में भी हो सकता है।  ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण, या चेतावनी संकेत, स्तनों में बदलाव को ध्यान में रखकर आप इसका इलाज सही समय पर कर सकती हैं। यहाँ हम आपको ब्रैस्ट कैंसर के शुरुवाती लक्षण और चेतावनी संकेत बता रहे हैं। अगर आपको कोई भी लक्षण लगे तो तुरंत डॉक्टर की जांच कराएं और इसका उपचार कराएं।
  • स्तन या काख के आस-पास कठोर गाँठ होना शुरुवाती संकेत हो सकता है। वैसे कभी-कभी हार्मोन के बदलाव, ब्रैस्ट में इन्फेक्शन या टिश्यू के डैमेज होने से भी यह समस्या होती है। इसलिए सही जांच के लिए डॉक्टर की सलाह लें।
  • स्तन में सूजन या लालिमा सा हो तो कैंसर का कारण हो सकता है। स्तन के अंदर मौऊद ट्यूमर टिश्यू के ऊपर दबाव डालता है जिससे उनमे सूजन, दर्द और रेडिनेस होने लगती है। यदि यह लक्षण दिखाई दे तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएँ।
  • निप्पल को बिना दबाये या टच करते ही डिस्चार्ज हो जाये तो यह कैंसर का कारण हो सकता है। इसके अलाव स्तन से दूध के अलावा मवाज, रक्त आने पर डॉक्टर को दिखाएँ।
  • स्तनों या छाती के आसपास यदि आपको दर्द या खुजली जैसी संकेत होती है या तेज दर्द या कर्रेंट जैसा अनुभव हो तो ब्रैस्ट कैंसर का शुरुवाती दौर हो सकता है।
  • स्तन के शेप या साइज में किसी भी प्रकार का बदलाव हो तो आपको डॉक्टर से जांच कराना बहुत जरूरी है। ब्रैस्ट के अंदर अनियमित टिश्यू ग्रोथ होने के कारण उसके शेप या साइज में बदलाव आता है।
  • स्तनों में बिना किसी कारण खुजली होना ब्रैस्ट कैंसर का लक्षण हो सकता है। ट्यूमर के कारण स्तन की स्किन लाल, सूजी हुई, दर्दनाक और खुजलीदार हो सकती है।
  • पीठ के ऊपरी भाग, कंधे और गर्दन में दर्द होने पर दोस्तो को जरूर दिखाएँ।

ब्रैस्ट कैंसर से बचने के उपाय – Home Remedies Treatment for Breast Cancer in Hindi

कुछ ऐसे बेस्ट टिप्स है जिनसे आप ब्रेस्ट कैंसर से बचाव कर सकते हैं।

1. रोजाना एक्सरसाइज

रोजाना एक्सर्साइज़ करने से आप वास्तव में ब्रेस्ट कैंसर से बच सकते हैं। इसके अलावा घर के काम करना भी एक अच्छा उपाय है। शारीरिक गतिविधि करने से शरीर की चर्बी कम होती है जिसके कारण एस्ट्रोजन और टेस्टॉस्टरोन हार्मोन सीक्रेटरी होते है। फैट कोशिकाए ही कैंसर संबंधी ट्यूमर या गाँठ के लिए ज़िम्मेदार होती है।

2. Avoid Alcohol

कई शोध से पता चला है की शराब का सेवन करने से भी ब्रेस्ट कैंसर हो सकता है। इसलिए इसका सीमित मात्रा में सेवन करें या हो सके तो इसे अवाय्ड करें।

3. खट्टे फल खाएं

खट्टे फलो मे फाइटो केमिकल होते है जो कैंसर की कोशिकाओं को विकसित होने से रोकने में मदद करते हैं। खट्टे फलों में सेब, अंगूर, आड़ू, नाशपाती केला इत्यादि का सेवन करने से ब्रेस्ट कैंसर होने की संभावना कुच्छ हद तक कम हो जाती है।

4. ग्रीन टी

ग्रीन टी में एंटी-इंफ्लेमेंटरी गुण होते हैं जो स्तन कैंसर को बढ़ने से रोकने में मदद करते हैं। एक गिलास पानी में चाय के कुछ पत्ते डालकर तब तक उबले जब तक की वा सुख कर आधा ना हो जाए। उसके बाद पी लें।

5. काली चाय

चाय एक ऐसा पदार्थ है जो आसानी से हर घर में पाया जाता है और लोकप्रिय पेय पदार्थ है। काली चाय में एपी गेलो कैटेचीन गैलेट नाम का रसायन होता है जो स्तन कैंसर से शरीर को रक्षा करता है। यह स्तन में ट्यूमर की कोशिकाओ को बढ़ने से रोकता है।
लेकिन शोध से पता चला है कि जो लोग बहुत गर्म काली चाय पीते है उनमे स्तन कैंसर होने की संभावना बढ़ जाती है। गर्म तापमान कैंसर की कोशिकाओ को बढ़ाने में मदद करते हैं। इसलिए गुनगुना चाय पीना सेहत के लिए अच्छा होता है।

6. दूध और दही

दूध और दही में विटामिन डी होता है जो स्तन कैंसर के कोशकाओं को बढ़ने से रोकता है। इसलिए अपने भोजन में दूध या दही को जोड़ें और स्तन कैंसर से छुटकारा पाएं।

7. गेहूँ की घास

गेहू की घास कैंसर के रोगी के लिए सबसे अच्छा खाद्य पदार्थ होता है जो कैंसर की कोशिकाओ के बढ़ोतरी को रोकने में मदद करता है। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को उन्नत करने के साथ-साथ शरीर से विषैले पदार्थो और अवांछित पदार्थो को निकालने में मदद करता है।

8. लहसुन

कई शोधों से पता चला है कि लहसुन में मौजूद सुल्फेर कंपाउंड्स, फ्लवोनेस और फ्लवोनोल्स ब्रैस्ट कैंसर को रोकते हैं। इसका अच्छा फायदा लेने के लिए पहले लहसुन को अच्छी तरह छीलकर काट लें और फिर १५ मिनट के लिए एक जगह रख दें। इसके बाद इसे पकाकर सेवन करें। रोजाना खली पेट लहसुन की एक या दो काली को चबाकर खा सकते हैं।
नोट: इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

9. टमाटर

टमाटर का नियमित सेवन करने से रजोनिबृत्ति के बाद महिलाओं में ब्रैस्ट कैंसर होने की संभावना काफी कम हो जाती है। आप टमाटर को पकाकर, सलाद के रूप में या जूस बनाकर सेवन कर सकते हैं। रोजाना टमाटर का जूस ज्यादा फायदेमंद होता है।

10. अनार 


अमेरिकन रिसर्च से पता चला है कि अनार में यूरोलिथिन बी जैसे प्राकृतिक कंपाउंड्स पाए जाते हैं जो एस्ट्रोजन को रोकते हैं जिससे hormone के कारण होने वाले ब्रेस्ट कैंसर को रोकने में मदद मिलती है। साथ ही अनार में ellagic acid पाए जाते हैं जिनमे एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज होती हैं। यह एस्ट्रोजन को ब्रैस्ट कैंसर को बढ़ावा देने से रोकते हैं।




If you like  given information, please subscribe My channel HealthहिंदीDiscoverySciindia on youtube & healthdiscoverysciindia.blogspot.com


No comments:

Post a Comment

Rat information in English

Cat information English

The  domestic cat [1] [5]  ( Felis silvestris catus  or  Felis catus ) is a small, typically  furry ,  carnivorous   mammal . They are o...